सर्दियों में फटे होंठों से निजात पाने के प्रभावी तरीके जरूर अपनाएं ये ट्रिक्स

 सर्दियों में अपने होंठों को इस तरीके से रख सकते है मुलायम और खूबसूरत 

सर्दियों के मौसम में होंठ बिलकुल बेजान और ड्राई नजर आने लगते है। यह इतने ड्राई हो जाते है कि इसमें से खून निकलना भी शुरू होने लगता है। सर्दियों के मौसम में होटों को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। इन्हें फटने से बचाने के लिए आप यहां बताये गए टिप्स को फॉलो कर सकते है। 
winter lips care ,lips care, lip care tips, tips for lip caring,

यह अक्सर  इसलिए होता है क्यूंकि सर्दियों के मौसम में नमी की मात्रा कम हो जाती है। इसकी वजह से स्किन फटने लगती है। यदि शुरुआत में इसका ध्यान न रखा जाये तो यह बहुत परेशानी की और बढ़ती चली जाती है। हालाँकि ठंड की वजह से ही नहीं बल्कि होंठ फटने के पीछे कई अन्य कारण  भी होते है। 
यही नहीं त्वचा में नमी के साथ-साथ शरीर में पानी की मात्रा कम होने के कारण से भी हमारे होंठ फटने लगते है। इसके आलावा हमारे होंठो से निकलने वाली गर्म हवा भी होंठों को नुकसान पहुँचती है। 
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि होंठ शरीर का एक ऐसा अंग है,म जहाँ रोम छिद्र नहीं पाए जाते है इसलिए यह जरूरी हो जाता है की सर्दियों में अपने होंठों की केयर अच्छे से की जाये। सर्दियों के मौसम में होंठ फटने की समस्या भले ही आम है लेकिन कभी-कभी यह परेशानी दर्दनाक होती है। इसकी वजह से खाने पिने में भी हमे परेशानी आ सकती है। इसलिए सर्दियां शुरू होने से पहले ही अपने होंठों की एक्सट्रा केयर करना चालू कर दें। 

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना :-

सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग कम पानी पीना पसंद करते है क्यूंकि ठंड के मौसम में वैसे भी पानी पिने का मन नहीं करता है। 

इसकी वजह से न सिर्फ शारीरिक बल्कि स्किन से जुडी समस्याएं भी शुरू हो जाती है। जब हमारे शरीर में पानी की कमी होती है तो हमारे होंठ सुखने शुरू हो जाते है और धीरे-धीरे यह सर्दी के कारण फटने लगते है। इसलिए त्वचा हैल्दी रहे, इसके लिए खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरुरी है। पर्याप्त मात्रा में पानी पिने से आपकी स्किन में glow नजर आएगा और स्किन खिली-खिली सी दिखने लगेगी। इसके साथ ही सर्दियों में न तो आपके होंठ फटने की समस्या से परेशान होंगें। 

हफ्ते में एक बार स्क्रब करें :-

सिर्फ त्वचा ही नहीं बल्कि होंठों को स्क्रब करना भी बहुत जरूरी है क्यूंकि इससे जो  डेड स्किन जमी होगी वो स्क्रब करने से remove हो जाएगी।

 Lip Scrub  के लिए हम आपको एक नेचुरल घरेलू उपाय बताने वाले है।  इसके लिए आप एक बाउल में ब्राउन शुगर, 1-2 चम्मच हनी और 2-3 बुँदे ओलिव आयल मिक्स कर दें। इसको मिक्स करने के बाद हल्के हाथों से 4-5 मिनट तक स्क्रब करें और फिर साफ पानी से साफ कर दें। उसके बाद होंठों को नमी प्रदान करने के लिए आप लिप बाम या फिर नारियल का तेल भी अप्लाई कर सकते है। 

नारियल तेल का इस्तेमाल :-

नारियल तेल को त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। ज्यादातर महिलाएं स्किन केयर के लिए नारियल तेल का  इस्तेमाल अलग-अलग तरीके से करती है। 

होंठों के लिए यह प्रभावी तरीके से काम करता है। सर्दियों के मौसम में त्वचा ड्राई हो जाती है तो नारियल तेल की 1-2 बूंदों को लगाकर रात को सो जाएँ।  आपको बहुत अच्छे रिजल्ट मिलेंगे। क्यूंकि इससे होंठों पर नमी बनी रहती है और है और फटने की समस्या कम हो जाती है। 

केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करे :-

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लिपस्टिक में केमिकल होने के कारण या फिर खराब क्वालिटी के लिपस्टिक लगाने से भी होंठ फटने लगते है। 

इसके आलावा जो खराब क्वालिटी के लिप बाम भी आते है उसकी वजह से भी आपको नुकसान झेलना पड सकता है। इन सभी चीजों से बचने के लिए आप नेचुरल घर में होममेड लिप बाम लगा सकते है। यदि आप अपने होंठों को खूबसूरत मुलायम बनाना चाहते है तो हम आपको होममेड लिप बाम के बारे में बताएंगे। यदि आपके घर में बटर है तो थोड़ा सा बटर और नारियल तेल तथा थोड़ा सा हनी मिक्स कर दें। उसके बाद आप इसको  होंठों में अप्लाई कर सकते है। इससे  भी आपको बहुत लाभदायक फायदें होंगे। 
इन सभी टिप्स की मदद से होंठों को फटने से बचाया जा सकता है। यदि आपको यह टिप्स हेल्पफुल लगे हो तो कमेंट करके जरूर बताये और साथ ही साथ यह  भी बताये की आपको आने वाली पोस्ट किस  टॉपिक के ऊपर  चाहिए। 

यदि आप ऐसी पोस्ट और पढ़ना चाहते है तो नीचे दी हुई पोस्ट पर क्लिक करके पढ़ सकते है। 

Leave a Comment