{HINDI} शीघ्रपतन का रामबाण इलाज पतंजलि

शीघ्र स्खलन के लिए बहुत से लोग अलग-अलग दवाइयों का उपयोग करते हैं, लेकिन पतंजलि के रामबाण इलाज से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। शीघ्र स्खलन के कारण आपकी सेक्स लाइफ पर बुरा असर पड़ सकता है इसलिए इस समस्या से निजात पाना बेहद आवश्यक है। आज हम आपको शीघ्रपतन का रामबाण इलाज पतंजलि , शीघ्रपतन क्या होता है इसके क्या क्या कारण और शीघ्रपतन को रोकने के क्या क्या उपाय होते है, के बारे में बताएंगे।

शीघ्रपतन क्या होता है?

शीघ्रपतन यह एक स्वाभाविक रूप से होने वाली सेक्स समस्या है जिसमें व्यक्ति का वीर्य बहुत जल्दी निकल जाता है जिससे संभोग के समय वह असमंजस में पड़ जाता है।

शीघ्रपतन के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि संभोग करने से पहले अत्यधिक उत्तेजित होना, संभोग करने का अनुभव कम होना, मानसिक तनाव, नपुंसकता या किसी भी तरह की बीमारी जैसे शुक्राणु कमी, यौन रोग या शराब और नशीली दवाओं का सेवन करने के कारण यह हो सकता है।

शीघ्रपतन की समस्या उम्र के साथ साथ बढ़ती है जो कि शारीरिक तनाव या मानसिक तनाव के कारण होता है। इस समस्या को दूर करने के लिए आप कुछ आसान उपाय अपना सकते हैं। जो व्यक्ति के संभोग के समय उत्पन्न होते हैं। इन कारणों को समझना शीघ्रपतन को दूर करने के लिए महत्वपूर्ण होता है।

यह भी पढ़े :- प्रेग्नेंट होने के लक्षण, उपाय

शीघ्रपतन होने के मुख्य कारण

शीघ्रपतन होने के मुख्य कारण अनेक हो सकते है लेकिन उसमे से कुछ मुख्य यह है जैसे अत्यधिक उत्तेजना, यौन रोग, सेक्स पोजीशन, नशीली दवाओं का उपयोग करना आदि हो सकते है। शीघ्रपतन की समस्या निम्नलिखित कारणों से हो सकती है।

1. अत्यधिक उत्तेजना

शीघ्रपतन एक ऐसी समस्या है जो कि आजकल आम होती जा रही है। इस समस्या से लगभग हर दूसरा पुरुष परेशान होता है। शीघ्रपतन के बहुत से कारण हो सकते हैं। इनमें से सबसे मुख्य कारण होता है अत्यधिक उत्तेजना। जब एक पुरुष शारीरिक या मानसिक रूप से अत्यधिक उत्तेजित होता है तो उसे शीघ्रपतन की समस्या हो सकती है।

जब व्यक्ति संभोग के समय अत्यधिक उत्तेजित होता है, तो उसके वीर्य का निकलना बेहद आसान हो जाता है। अत्यधिक उत्तेजना से निपटने के लिए अपने आहार में पोषक तत्वों से भरपूर आहार को शामिल करना चाहिए। इसके अलावा, योग और ध्यान का अभ्यास करना भी उत्तेजना को कम करने में मदद करता है।

2. यौन रोग

कुछ यौन रोग भी शीघ्रपतन का कारण बन सकते हैं। अनेक यौन रोग जैसे कि यौन संक्रमण, एचआईवी/एड्स, जननांग में संक्रमण, योनि के संक्रमण, शुक्राणु कमी, जिससे वीर्य की मात्रा कम हो जाती है। इन रोगों के कारण शरीर की कुछ शक्ति खत्म हो जाती है जिससे संभोग के दौरान शीघ्रपतन हो जाता है।

3. शराब और नशीली दवाएं

शीघ्रपतन होने के मुख्य कारण में शराब और नशीली दवाएं भी शामिल होती हैं। अत्यधिक शराब पीने से यौन शक्ति कम होती है जिससे शीघ्रपतन की समस्या होती है। ये दवाएं शरीर के अंगों की संवेदनशीलता को बढ़ाती हैं जो शीघ्रपतन को बढ़ा सकती हैं। इसलिए, नशीली दवाओं का अतिरिक्त उपयोग नहीं करना चाहिए जो शीघ्रपतन की समस्या से बचने में मदद कर सकता है।

4. मानसिक तनाव

मानसिक तनाव भी शीघ्रपतन का मुख्य कारण हो सकता है। तनाव से ग्रस्त व्यक्ति के शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं, जो उनकी यौन शक्ति को प्रभावित करते हैं। ज्यादा सोचने से या अत्यधिक चिंता करने से शरीर की ऊर्जा कम हो जाती है और यौन संबंध बनाने की क्षमता भी कम हो जाती है। इससे शीघ्रपतन की समस्या हो सकती है।

अत्यधिक मानसिक तनाव से निपटने के लिए व्यायाम, ध्यान, समय पर खान-पान, योग और प्राणायाम जैसी विभिन्न तकनीकों का उपयोग किया जा सकता है। साथ ही, समस्याओं को साझा करने वाले लोगों के साथ बातचीत करना भी मानसिक तनाव को कम करने में मददगार होता है।

5. संभोग करने का अनुभव कम होना

संभोग करने का अनुभव कम होना भी शीघ्रपतन का कारण बनता है। यह आमतौर पर नए संबंध बनाने के दौरान या संबंधों में समस्या होने पर देखा जाता है। यह समस्या अक्सर मानसिक तनाव और दबाव के कारण होती है जो अक्सर संभोग के दौरान आते हैं।

संभोग के दौरान तनाव या चिंता के कारण व्यक्ति अपने अनुभव को नहीं नियंत्रित कर पाता है, जो शीघ्रपतन के कारण बनता है। इस समस्या को हल करने के लिए, मानसिक तनाव को दूर करने और संभोग के दौरान शांत रहने के लिए ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

6. शरीर की कमजोरी

शीघ्रपतन होने के बहुत से मुख्य कारण हो सकते हैं, जिनमें से एक है शरीर की कमजोरी। शरीर की कमजोरी कई प्रकार की हो सकती है जैसे कि खान-पान की गलत आदतें, नियमित व्यायाम नहीं करना या फिर दिनचर्या में अनियमितता होना। इसके अलावा, बीमारियों और बुरी आदतों से भी शरीर कमजोर हो सकता है।

शरीर की कमजोरी के कारण अंगों की मांसपेशियों में कमजोरी आ जाती है जिससे संभोग के दौरान शीघ्रपतन हो सकता है। इसलिए, शरीर की कमजोरी से निपटने के लिए सही खान-पान, नियमित व्यायाम और नियमित दिनचर्या अपनाना बहुत जरूरी होता है।

7. सेक्स पोजीशन

शीघ्रपतन होने के मुख्य कारण में से एक यह भी है कि सेक्स पोजीशन भी इस पर प्रभाव डालती है। कुछ पोजीशन कम समय तक संभोग करने के लिए उपयुक्त होती हैं जबकि कुछ पोजीशन अधिक समय तक संभोग करने के लिए उपयुक्त होती हैं। यदि आप शीघ्रपतन से पीड़ित हैं तो आपको एक समझौता करना होगा कि आप जो सेक्स पोजीशन चुनते हैं उसे आप अपनी सुविधा अनुसार नहीं बल्कि अपने शीघ्रपतन की समस्या को ध्यान में रखते हुए चुनें।

शीघ्रपतन होने के बहुत से मुख्य कारण होते हैं। इनमें से कुछ को नियंत्रण करना मुश्किल हो सकता है जैसे कि यौन रोग, अत्यधिक उत्तेजना या मानसिक तनाव। हालांकि, कुछ अन्य कारणों के लिए आप स्वयं उपाय कर सकते हैं जैसे कि सेक्स पोजीशन, शराब और नशीली दवाएं या शरीर की कमजोरी।

शीघ्रपतन एक आम सेक्स समस्या है जो कि कई मुख्य कारणों से होती है। ये कारण शारीरिक, मानसिक और यौन संबंधित होते हैं। इस समस्या से निपटने के लिए, उपचार और दवाओं का उपयोग किया जा सकता है।

आप यह भी पढ़ सकते हैं :-

सोने का सही तरीका – Sone ki sahi position

शीघ्रपतन से छुटकारा पाने के उपाय

शीघ्रपतन से छुटकारा पाने के लिए कुछ उपाय होते हैं जैसे कि संभोग समय बढ़ाना, योग और ध्यान करना, सही खान-पान करना और तनाव को कम करना आदि। शीघ्रपतन से छुटकारा पाने के उपाय समझने के लिए शीघ्रपतन के कारणों को जानना बेहद महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इससे आप इस समस्या से निपटने के लिए सही उपाय अपना सकते हैं। शीघ्रपतन के उपाय निम्नलिखित हैं:

1. संभोग समय बढ़ाना

शीघ्रपतन से छुटकारा पाने के उपाय में संभोग समय बढ़ाना एक बहुत महत्वपूर्ण उपाय है। इसके लिए कुछ आसान तरीके हैं। इन तरीकों को अपनाकर आप अपने संभोग समय को बढ़ा सकते हैं और अपने सेक्स लाइफ को नई ऊँचाइयों तक पहुंचा सकते हैं।

  • दैनिक व्यायाम करना आपके सेक्स समय को बढ़ाने में मदद कर सकता है। योग, ध्यान या स्विमिंग जैसे व्यायाम आपको अधिक शक्ति देने में मदद करते हैं।
  • इन तकनीकों में मुद्राएं जैसे कि पीठ के ऊपर आना या दोनों पैरों को ऊपर उठाना शामिल हो सकती हैं।
  • केगल एक्सरसाइज करने से पुरुषों में शीघ्रपतन की समस्या कम होती है। इसके लिए पेशाब रोकने के समय पेनिस को अधिकतम समय तक रोकें और फिर छोड़ दें। इस एक्सरसाइज को दिन में कुछ बार करें।
  • श्वसन की गहराई बढ़ाने से सेक्स समय में वृद्धि होती है। इसके लिए समय-समय पर अंदर गहरी सांस लें और धीरे से छोड़ें।
  • आप संभोग के दौरान शुरुआत में अपनी स्पर्श न करते हुए धीरे-धीरे धक्के देते हैं और अधिक समय तक अपने पार्टनर के साथ सेक्स कर पाते है

2. योग और ध्यान

योग और ध्यान शीघ्रपतन से निपटने के लिए एक बेहतरीन तरीका हो सकता है। योग और ध्यान आपको शरीर और मन के संतुलन को बढ़ाने में मदद करते हैं जिससे आपके शीघ्रपतन के मुख्य कारणों में से कुछ कम हो सकते हैं। प्रायाम, ध्यान और योग अभ्यास के माध्यम से आप अपने मन को शांत कर सकते हैं, जिससे आपका सेक्स समय बढ़ा सकता है।

योग अभ्यास में कुछ आसन शामिल होते हैं जैसे कि पद्मासन, वज्रासन, उत्तानासन, बालासन और शवासन जो आपके सेक्स समय को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, योग और ध्यान समय के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य और विश्राम के लिए भी बहुत लाभदायक होते हैं।

3. सही खान-पान

शीघ्रपतन से छुटकारा पाने के उपाय में एक महत्वपूर्ण उपाय है सही खान-पान का ध्यान रखना। सही खान-पान आपके सेक्सुअल हेल्थ के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। अधिक तल युक्त भोजन, तली हुई चीजें, मीठा खाना, तीखा खाना और एल्कोहल शीघ्रपतन को बढ़ा सकते हैं।

इसलिए, आपको अपने भोजन में फल, सब्जियां, दालें, अंडे और नट्स जैसे प्रोटीन से भरपूर आहार शामिल करना चाहिए। साथ ही साथ, अपनी डाइट में दूध, घी, दही, घी और बटर जैसे उत्तम वसा शामिल करना चाहिए। इससे आपके शरीर को पुरुष सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन के लिए आवश्यक मिनरल, प्रोटीन और विटामिन मिलते हैं जो आपको शीघ्रपतन से निजात दिलाने में मदद करते हैं।

4. तनाव को कम करना

शीघ्रपतन की समस्या को दूर करने के लिए, तनाव को कम करना एक बेहतर उपाय हो सकता है। तनाव एक बड़ा कारण हो सकता है जो शीघ्रपतन को बढ़ाता है। इसलिए, आपको अपने दैनिक जीवन में तनाव को कम करने के लिए कुछ संज्ञानशील कदम उठाने चाहिए।

आप अपने दैनिक जीवन में योग, मेडिटेशन और ध्यान के साथ संगीत, योगासन, घरेलू उपचार और दूसरे उपाय शामिल कर सकते हैं। तनाव को कम करने से आप शीघ्रपतन से निजात पा सकते हैं।

5. दवाओं का उपयोग

शीघ्रपतन को रोकने के लिए अनेक दवाइयां उपलब्ध होती हैं। यह उपाय उन लोगों के लिए उपयुक्त हो सकता है जिन्हें अन्य उपायों से लाभ नहीं मिलता है। अपनी स्वास्थ्य समस्या के आधार पर, आपके चिकित्सक आपको एक या एक से अधिक दवाओं की सलाह दे सकते हैं जो आपके लिए सही हो सकते हैं।

इन दवाओं में अंतिम समाधान शीघ्रपतन को रोकने के लिए नहीं हो सकता है, लेकिन इनसे शीघ्रपतन के समय को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। कुछ दवाओं का उपयोग स्थायी समाधान के रूप में किया जा सकता है, लेकिन यह विवेकपूर्वक और एक विशेषज्ञ की सलाह के साथ किया जाना चाहिए। अपने चिकित्सक से परामर्श करना हमेशा उचित होता है जब आप दवाओं का उपयोग करते हैं।

6. पारंपरिक उपाय

पारंपरिक उपायों में जैसे कि आयुर्वेदिक दवाइयां और जड़ी बूटियां भी शीघ्रपतन को रोकने में मददगार हो सकती हैं। इसके लिए आपको अपने वैद्य से परामर्श करना चाहिए। वैद्यकीय दवाओं के अलावा आप घरेलू नुस्खों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें से कुछ उपाय निम्नलिखित हैं :-

  • अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक औषधि है जो शीघ्रपतन से निपटने में मदद कर सकती है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से आपकी सेक्स स्टेमिना बढ़ सकती है।
  • जामुन के बीजों को पाउडर करके इसका इस्तेमाल शीघ्रपतन से निपटने में मददगार हो सकता है।
  • तुलसी के पत्तों को पीसकर शहद के साथ मिलाकर सेवन करने से शीघ्रपतन से निपटने में मदद मिल सकती है।
  • शतावरी एक आयुर्वेदिक औषधि है जो सेक्स स्टेमिना को बढ़ाने में मदद कर सकती है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से शीघ्रपतन से निपटने में मदद मिल सकती है।

7. सेक्स थेरेपी

शीघ्रपतन का इलाज उपरोक्त तरीकों से हो सकता है, लेकिन अगर समस्या बहुत गंभीर हो तो आपको सेक्स थेरेपी का सुझाव दिया जा सकता है। सेक्स थेरेपी एक उपचार होता है जिसमें सेक्स प्रोब्लम का उपचार किया जाता है।

यह अपने सेक्स पार्टनर के साथ समझौता करके और एक विशेषज्ञ से बातचीत करके किया जाता है। इस उपचार में सेक्स थेरेपी सलाहकार आपको आपकी समस्या के बारे में बताएँगे और आपके द्वारा बताए गए समस्याओं को दूर करने के लिए अनुष्ठान दिखाएँगे। यह उपचार आपके सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और शीघ्रपतन से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है।

शीघ्रपतन का रामबाण इलाज पतंजलि

शीघ्र स्खलन एक ऐसी समस्या है जिससे बहुत से पुरुष अभिशप्त हैं। जो कि व्यक्ति के जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करती है। इस समस्या से उबरने के लिए व्यक्ति कई तरह के इलाज का उपयोग करता है। इसमें हम आपको शीघ्रपतन का रामबाण इलाज पतंजलि के बारे में बताएंगे।

इस समस्या से निजात पाने के लिए पतंजलि के उत्पादों के बारे में भी बताएंगे। इस समस्या को दूर करने के लिए पतंजलि में विभिन्न उत्पाद उपलब्ध हैं। इन उत्पादों का उपयोग करके शीघ्र स्खलन को रोका जा सकता है।

अगर आप शीघ्र स्खलन के लिए पतंजलि के उत्पादों का उपयोग करना चाहते हैं तो आप इन्हें आसानी से आपकी नजदीकी पतंजलि आयुर्वेद दुकान से या ऑनलाइन खरीद सकते हैं। शीघ्रपतन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ पतंजलि द्वारा कुछ निम्नलिखत उत्पाद बनाये गए है यदि आप इनका उपयोग करते है तो यह आपके लिए फायदेमंद हो सकते है।

1. दिव्य आश्वगंधा चूर्ण

दिव्य आश्वगंधा चूर्ण पतंजलि का एक प्रसिद्ध आयुर्वेदिक उपाय है जो शीघ्रपतन के इलाज में उपयोग किया जाता है। यह चूर्ण भारतीय जड़ी-बूटियों से बना होता है जो पुरुषों की सेक्स समस्याओं में बहुत फायदेमंद होते हैं। दिव्य आश्वगंधा चूर्ण में आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का मिश्रण होता है जो पुरुषों के शुक्राणुओं को मजबूत करते हैं और शीघ्रपतन को रोकने में मदद करते हैं। यह चूर्ण दिन में दो बार गर्म दूध के साथ लिया जाता है।

इस चूर्ण में मौजूद आश्वगंधा शरीर को ताकत देने में मदद करता है और तनाव को कम करने में भी मददगार होता है। यह सेक्स संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है। इसके अलावा, यह स्वस्थ मस्तिष्क के लिए भी फायदेमंद होता है और दिमाग को तेज करने में मददगार होता है।

दिव्य आश्वगंधा चूर्ण के सेवन से आपको अधिक शक्ति मिलती है जो सेक्स के समय ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकती है। इससे शीघ्रपतन की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

2. दिव्य यौवनमृत वटी

दिव्य यौवनमृत वटी पतंजलि द्वारा शीघ्रपतन के इलाज के लिए उपलब्ध एक आयुर्वेदिक दवा है। यह वटी जीवन शक्ति और स्वस्थ शरीर के लिए उपयोगी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से बनी हुई है। इसमें मुख्य घटक अश्वगंधा, कौंच बीज, शतावरी, अखरोट गिरा, जायफल और लौंग जैसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां होती हैं। जो शीघ्रपतन को दूर करने में मददगार होते हैं।

यौवनमृत वटी का उपयोग शीघ्रपतन, वीर्य की कमजोरी, स्वप्नदोष और नपुंसकता जैसी समस्याओं के लिए किया जाता है। इसे दिन में दो बार गर्म पानी के साथ खाने से शीघ्रपतन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

3. दिव्य शिलाजीत सत

दिव्य शिलाजीत सत पुरुषों के यौन समस्याओं के इलाज में बहुत फायदेमंद होता है, जिसमें शीघ्रपतन भी शामिल है। यह पुरुषों के शुक्राणुओं को बढ़ाने में मदद करता है जिससे सेक्स संबंधित समस्याएं दूर होती हैं। इसके अलावा, दिव्य शिलाजीत सत शरीर को ऊर्जा देने में भी मदद करता है। यह बाकी सेक्स संबंधित रोगों जैसे नपुंसकता और शुक्राणु की कमी को दूर करने में भी फायदेमंद होता है।

दिव्य शिलाजीत सत शीघ्रपतन के इलाज के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। यह पुरुषों के लिए एक प्राकृतिक औषधि है। इसमें शिलाजीत का उपयोग किया जाता है, जो पहाड़ों के ढलानों से प्राप्त किया जाता है। शिलाजीत में विभिन्न औषधीय गुण होते हैं जैसे कि एंटीऑक्सीडेंट, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण।

शिलाजीत का उपयोग शीघ्रपतन के इलाज में मुख्य रूप से दो तरीकों से किया जाता है। पहले, यह सेक्स संबंधी क्षमताओं को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे आप अधिक समय तक सेक्स का आनंद ले सकते हैं। दूसरे, यह स्वस्थ वीर्य उत्पादन के लिए मदद करता है, जो शीघ्रपतन को रोकने में मदद कर सकता है।

4. दिव्य वंजुल नाशक वटी

दिव्य वंजुल नाशक वटी भी शीघ्रपतन के इलाज के लिए पतंजलि द्वारा उत्पादित एक आयुर्वेदिक औषधि है। इसमें कई जड़ी बूटियों का मिश्रण होता है जैसे कि अमलतास, हरड़, बेल गिरी, सुहागा, साँठ, निम्बू चिल्ली, सोंठ, पिप्पली, हींग और खट्टी मिट्टी।

यह वटी शीघ्रपतन रोकने में मदद करती है, साथ ही साथ पुरुषों के संबंधित रोगों जैसे नपुंसकता, स्वप्नदोष, वीर्य की कमी और शुक्राणु की गति को बढ़ाने में भी मदद करती है। यह वटी अधिकतर लोगों को असरदार और सुरक्षित तरीके से शीघ्रपतन से निजात दिलाने में मदद करती है।

इस वटी में मौजूद जड़ी-बूटियों के प्राकृतिक गुणों से शीघ्रपतन से जुड़ी समस्याओं को ठीक किया जाता है। इसमें शतावरी, अमला, गोखरू, बीजबंद, कौंच बीज जैसी विभिन्न जड़ी-बूटियों का उपयोग किया जाता है जो शीघ्रपतन के इलाज में उपयोगी होते हैं। यह वटी शीघ्रपतन के साथ-साथ नपुंसकता, धात रोग, मल समस्याएं, पेशाब रोग और संबंधित समस्याओं के इलाज में भी उपयोगी होती है।

5. दिव्य कौशल्या शाक वटी

दिव्य कौशल्या शाक वटी भी शीघ्रपतन के इलाज के लिए पतंजलि की दवाओं में से एक है। इस वटी में कौशल्या बीज, ब्राह्मी, शंखपुष्पी, जटामांसी और अन्य जड़ी बूटियों का मिश्रण होता है जो शीघ्रपतन के इलाज में मदद कर सकते हैं।

इस दवा का उपयोग शीघ्रपतन, नपुंसकता, स्वप्नदोष और यौन दुर्बलता जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग विशेषकर संभोग समय को बढ़ाने में मदद करता है।

यह दवा आमतौर पर रोजाना दो बार एक-एक गोली के रूप में ली जाती है। यदि आप इस दवा का सेवन करने से पहले किसी अन्य दवा का सेवन कर रहे हैं तो आपको अपने चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए।

इसमें हमने शीघ्र स्खलन के रामबाण इलाज के बारे में बात की है। हम कह सकते हैं कि शीघ्र स्खलन की समस्या को दूर करने के लिए अभ्यास करना चाहिए और आयुर्वेदिक उत्पादों का नियमित उपयोग करना चाहिए। यदि आप इन सभी उपायों का नियमित रूप से उपयोग करते हैं तो शीघ्र स्खलन की समस्या से छुटकारा पाना संभव है।

शीघ्र स्खलन के आयुर्वेदिक दवा बैद्यनाथ

शीघ्रपतन का इलाज करने के लिए बैद्यनाथ कंपनी द्वारा कुछ दवाइयों का निर्माण किया जाता है। ये दवाएं प्राकृतिक औषधियों से बनाई जाती हैं जो शीघ्रपतन के इलाज में सहायता करती हैं।

  • वृक्कदोषहर चूर्ण में गोखरू, अश्वगंधा, अखरोट, शतावरी आदि जड़ी बूटियों का मिश्रण होता है। इस चूर्ण को दिन में दो बार गुनगुने पानी के साथ लेना चाहिए।
  • स्वर्ण बंस लौह आयुर्वेदिक दवा शीघ्रपतन के लिए बहुत उपयोगी मानी जाती है। इसके सेवन से सेक्स संबंधी समस्याओं में सुधार होता है।
  • स्वर्ण बंस मालती दवा में मालती के फूल, अश्वगंधा, जतामांसी आदि मिलाकर बनाई जाती है। इसका सेवन शीघ्रपतन को दूर करने में मदद करता है।
  • नवचेतन रसायन दवा में ब्रह्मी, शंखपुष्पी, जायफल, गुलाब फूल, अश्वगंधा आदि होते हैं। यह दवा शीघ्रपतन के इलाज में काफी उपयोगी होती है।

बैद्यनाथ कंपनी की यह दवा आमतौर पर शीघ्रपतन के इलाज के लिए प्रयोग की जाती है। शीघ्रपतन की समस्या को जड़ से ख़तम करने के लिए बैद्यनाथ द्वारा ऊपर बताये गए उत्पादों का निर्माण किया है इसलिए यदि आप इनका प्रयोग अपने जीवन में करते है तो आपको फायदेमंद परिणाम मिल सकते है

शीघ्रपतन रोकने की टेबलेट्स – shighrapatan rokne ki tablet

शीघ्रपतन रोकने के लिए अनेक दवाएं उपलब्ध हैं, लेकिन यह बेहतर होगा कि आप अपने डॉक्टर से सलाह लें और उनके निर्देशों के अनुसार ही कोई दवा या इलाज शुरू करें। कुछ दवाओं के बारे में जो आमतौर पर शीघ्रपतन रोकने में प्रयोग किए जाते हैं, उनमें से कुछ शीघ्रपतन रोकने की टेबलेट्स निम्नलिखित हैं :-

1. डापोक्सेटीन

यह दवा एक एसएसरीआई (सेलेक्टिव सेरोटोनिन रीअप्टेक्टर इन्हिबिटर) है जो शीघ्रपतन के इलाज के लिए उपयोग की जाती है। यह दवा शीघ्रपतन से निपटने में मदद करती है जो अधिकतर मर्दों में एक अत्यधिक उत्तेजना के कारण होता है।

जो शीघ्रपतन को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह दवा अधिकतम 24 घंटे के लिए असरदार होती है। डापोक्सेटीन के साइड इफेक्ट में शामिल हैं: उल्टी, थकान, सिरदर्द और डिज़िनेस।

3. सिल्डेनाफिल

यह दवा पुरुषों के लिए एक प्रसिद्ध उत्तेजक है जो शीघ्रपतन के इलाज में उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, यह दवा बढ़ती उम्र के कारण हुए शक्ति की कमी, शीघ्रपतन और यौन दुर्बलता जैसी समस्याओं का भी इलाज करती हैं

जो मर्दाना कमजोरी का इलाज करती है। इसके अलावा, यह शीघ्रपतन को भी रोकने में मदद कर सकती है। सिल्डेनाफिल का सबसे आम नाम वियाग्रा है। इसके साइड इफेक्ट में शामिल हैं: दस्त, बुखार।

शीघ्रपतन रोकने की दवा कई तरह की होती हैं और यह दवाएं व्यक्ति के शरीर के लक्षणों, स्वास्थ्य स्तर और समस्या के कारण निर्भर करती हैं। इसमें से कुछ दवाएं एक उत्तेजक के रूप में काम करती हैं जो सेक्स सेशन को बढ़ाते हैं जबकि कुछ दवाएं सीधे शीघ्रपतन के लक्षणों को कम करने में मदद करती हैं।

2. वर्देनाफिल

यह एक फॉस्फोडाइस्टेरेज-5 इन्हिबिटर है जो शीघ्रपतन को रोकने में मदद करता है। इस दवा को डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक के अनुसार लेना चाहिए।

जल्दी डिस्चार्ज क्यों होता है?

जल्दी डिस्चार्ज के अनेक कारण होते हैं। इनमें से कुछ मानसिक और कुछ शारीरिक कारण होते हैं। जल्दी डिस्चार्ज के कुछ सामान्य कारण निम्नलिखित हैं :-

  1. दिमाग में ज्यादा सोचने वाले विचार जैसे कि सेक्स से संबंधित सोच या अत्यधिक तनाव आपको जल्दी डिस्चार्ज होने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। इसलिए, जल्दी डिस्चार्ज होने का मुख्य कारण मनोवैज्ञानिक कारण होता है।
  2. शारीरिक कारणों में अन्योन्य सम्बन्ध बहुत समय तक नहीं रख सकते हैं, जो जल्दी डिस्चार्ज का मुख्य कारण बनते हैं। शारीरिक कारण में उम्र, बालकों में अनुभव की कमी और रक्त का अधिक उपयोग शामिल होता है।
  3. जल्दी डिस्चार्ज का एक और मुख्य कारण है सेक्स की प्राथमिकता। इसका अर्थ है कि जब आप बहुत समय तक सेक्स नहीं करते हैं, तो आपका शरीर इस प्रकार के गतिविधि के लिए अधिक प्रोत्साहित नहीं होता है।

जल्दी डिस्चार्ज होने के अन्य कारण भी हो सकते हैं, जैसे कि तनाव, नपुंसकता, लिंग की नसों का कमजोर होना, महिलाओं के साथ संभोग के दौरान अधिक स्त्रियों के विचारों से भी यह समस्या हो सकती है। इस समस्या का समाधान करने के लिए अनेक घरेलू नुस्खे और दवाएं उपलब्ध हैं।

इस तरह से, शीघ्रपतन के कई कारण हो सकते हैं और यह एक आम समस्या है। लेकिन इस समस्या को ठीक करने के लिए कुछ सफल उपाय हैं। सबसे पहले, अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करें। आपको दैनिक जीवन में कुछ बदलाव करने की आवश्यकता हो सकती है। आपको स्वस्थ खानपान का ध्यान रखना चाहिए और उन चीजों से बचना चाहिए जो इस समस्या का कारण बनते हैं।

इसके अलावा, शरीर में कुछ विटामिन और मिनरल की कमी के कारण भी शीघ्रपतन का खतरा बढ़ जाता है। उम्र बढ़ने के साथ, शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर कम होता है, जो शीघ्रपतन के लिए एक अहम कारक है। आप एक स्वस्थ जीवन शैली अपना सकते हैं जिसमें योग, प्राणायाम, व्यायाम और मेडिटेशन शामिल हो सकते हैं।

यदि शीघ्रपतन की समस्या बहुत गंभीर है या बाकी उपाय विफल हो रहे हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करना बेहद जरूरी है। डॉक्टर उन दवाओं का सुझाव देंगे जो आपके शीघ्रपतन के मुख्य कारण को निर्देशित करेंगे।

यह भी पढ़े :-

  1. किस विटामिन की कमी से नींद ज्यादा आती है

2. स्वस्थ रहने के 10 उपाय

3. कलयुग में जीवन जीने का तरीका – Health Tips

Leave a Comment