बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय, आयुर्वेदिक दवा – [Hindi]

बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय के बारे में पूरी जानकारी

बवासीर, जिसे अंग्रेजी में पाइल्स भी कहा जाता है, एक ऐसी समस्या है  जो कई लोगों को प्रभावित करती है। इस वेब पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय, इसके लक्षण और आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में पूरी जानकारी कैसे प्राप्त की जा सकती है।

Covered Topics List

बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय, बवासीर के मस्से कैसे होते हैं

बवासीर के मस्से कैसे होते हैं?

बवासीर के मस्से अक्सर एक या एक से अधिक कारणों के कारण होते हैं। इनमें से कुछ कारण निम्नलिखित हैं:

अव्यवस्थित खानपान:

अव्यवस्थित खानपान बवासीर के मस्सों के प्रमुख कारणों में से एक होता है। अधिक मात्रा में वसा वाले और मसालेदार खाद्य पदार्थों का सेवन बवासीर के मस्सों को बढ़ावा देता है।

अधिक बैठकर काम करना:

बैठकर काम करने से बवासीर के मस्से होते हैं। लंबी समय तक एक ही स्थिति में बैठने से भी यह समस्या हो सकती है।

प्रेगनेंसी:

गर्भावस्था में हार्मोनल बदलाव के कारण भी बवासीर के मस्से हो सकते हैं।

जीभर मलत्याग:

जीभर मलत्याग करने से बवासीर के मस्से होते हैं। इससे अंतर्नल क्षति होती है जो कि बवासीर का एक मुख्य कारण है।

गंदा पानी पीना:

गंदे पानी का सेवन भी बवासीर के मस्सों के उत्पादन में अहम भूमिका निभाता है।

उम्र:

बढ़ती उम्र के साथ बवासीर का खतरा भी बढ़ता है।

बवासीर के मस्सों से बचने के लिए आपको स्वस्थ खान-पान, नियमित व्यायाम और समय-समय पर स्थायी नींद की आवश्यकता होती है। हमने बताया कि बवासीर के मस्से कैसे होते हैं। उम्मीद है कि यह जानकारी आपको फायदेमंद साबित होगी और आप इस समस्या से बचने के उपाय जानेंगे।

बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय :-

बवासीर एक आम समस्या है जो कि गंभीर तकलीफ और असुविधाओं का कारण बन सकती है। बवासीर के मस्से बहुत पीड़ादायक होते हैं और इससे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल होता है। इस लेख में हम बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय के बारे में बताएंगे।

नींबू:

नींबू के रस का सेवन बवासीर के मस्सों को सुखाने में मददगार होता है। नींबू में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो स्किन को स्वस्थ रखते हैं।

अदरक:

अदरक में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो बवासीर के मस्सों को सुखाने में मददगार होते हैं। अदरक का रस लेने से स्किन को आराम मिलता है और मस्से सुखने लगते हैं।

टमाटर:

टमाटर में विटामिन सी, विटामिन ए, बी6 और कैल्शियम होता है, जो स्किन को स्वस्थ रखता है। टमाटर का सेवन करने से बवासीर के मस्से सुखाने में मदद मिलती है।

दूध और इसके उत्पादों का सेवन:

दूध और इसके उत्पादों को सेवन करने से बवासीर के मस्से सुख जाते हैं। दूध में विटामिन ए और विटामिन डी की भरपूर मात्रा होती है, जो कि स्किन को स्वस्थ रखता है।

नारियल तेल:

नारियल तेल का इस्तेमाल बवासीर के मस्सों को सुखाने में बहुत मददगार होता है। इससे स्किन को मॉइस्चराइज करने में मदद मिलती है और मस्सों का सुखाना शुरू हो जाता है।

सेब का सिरका:

सेब का सिरका एक बहुत अच्छा घरेलू उपाय है जो कि बवासीर के मस्सों को सुखाने में मददगार होता है। इससे स्किन को आराम मिलता है और दर्द भी कम होता है।

पुदीने का तेल:

पुदीने का तेल बवासीर के मस्सों को सुखाने में मददगार होता है। इससे स्किन को ठंडा महसूस होता है और दर्द भी कम होता है।

बबूल की छाल:

बबूल की छाल को पीस कर उसका रस निकालें। इस रस को बवासीर के मस्सों पर लगाने से मस्से सुखने लगते हैं।

मस्से वाली बवासीर के लक्षण :-

बवासीर एक ऐसी समस्या है जो आमतौर पर प्रभावित लोगों में देखी जाती है। इस समस्या का मुख्य कारण होता है कब्ज या आहार में गैर-संतुलितता। बवासीर में मस्से बन जाते हैं जो कि बड़े आकार में विकसित हो सकते हैं और इससे बहुत तकलीफ होती है। इसलिए, बवासीर के मस्सों के लक्षणों को जानना बहुत महत्वपूर्ण है। हम बताएंगे कि मस्से वाली बवासीर के क्या-क्या लक्षण होते हैं।

  • मस्से के साथ रक्त का निकलना।
  • एक या अधिक मस्सों की उत्पत्ति।
  • मस्से के साथ जलन और खुजली की समस्या।
  • पेशाब करने में तकलीफ या दर्द।
  • मलत्याग करने में तकलीफ या दर्द।
  • बैठने या उठने में तकलीफ।

खून की समस्या:

बवासीर के मस्से यदि खूनी होते हैं तो उनके रंग में लाली दिखाई देती है। इसके साथ ही, मल के साथ खून भी निकल सकता है।

जलन या खुजली:

बवासीर के मस्सों के कारण ज्यादातर लोगों को जलन या खुजली की समस्या होती है। यह समस्या लगातार बढ़ती रहती है जब तक कि उपचार नहीं किया जाता।

बढ़ती समस्या:

बवासीर के मस्से काफी देर तक बढ़ सकते हैं और उनका आकार भी बड़ा हो सकता है। इससे दर्द और तकलीफ होती है।

मल निकलने में समस्या:

बवासीर के मस्सों के कारण मल निकालने में तकलीफ होती है। इसके साथ ही, मल निकालने के समय बवासीर के मस्से भी बाहर आ सकते हैं।

अच्छी तरह से साफ न होना:

बवासीर के मस्से के कारण बार-बार मल निकालने की जरूरत होती है। यदि इसका सामना नहीं किया जाता तो इससे अच्छी तरह से साफ न होने की समस्या होती है।

दर्द और तकलीफ:

बवासीर के मस्सों के कारण लोगों को बहुत तकलीफ होती है। इससे दर्द और जलन जैसी समस्याएं होती हैं।

इन सभी लक्षणों को ध्यान में रखते हुए आप बवासीर की समस्या को समझ सकते हैं और उपचार करने के लिए समय पर डॉक्टर से मिल सकते हैं। यदि आप इन समस्याओं से पीड़ित हैं तो आप अपने आहार में संतुलितता लाएं, पानी की मात्रा बढ़ाएं और नियमित रूप से व्यायाम करें। इसके अलावा, आप दवाइयों और घरेलू उपचार का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो बवासीर की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

बवासीर के मस्से सुखाने की क्रीम :-

बवासीर या पाइल्स एक ऐसी समस्या है जो शरीर के किसी भी विशेषांश में हो सकती है। इस समस्या के समाधान के लिए विभिन्न उपचार उपलब्ध हैं जैसे की दवाइयाँ, सलाह, और सर्जरी। इसके साथ ही, बवासीर के मस्से सुखाने के लिए क्रीमों का भी इस्तेमाल किया जाता है। इसमें हम बवासीर के मस्से सुखाने की क्रीम के बारे में विस्तार से बताएंगें।

बवासीर के मस्से सुखाने की क्रीम एक सही राहत दे सकती है जबकि कुछ क्रीम केवल अस्थायी राहत प्रदान करती हैं। इसलिए, सही दवा की खोज में आपको थोड़ा समय लग सकता है। नीचे दी गई सूची में हमने कुछ बवासीर के मस्से सुखाने की क्रीम के बारे में बताया है।

हिमालया पाइल्स क्रीम:

हिमालया पाइल्स क्रीम एक आयुर्वेदिक उपचार है जो बवासीर के इलाज में मदद कर सकती है। इस क्रीम में जड़ी-बूटियों और घटकों का मिश्रण होता है जो बवासीर से जुड़ी तकलीफों को दूर करने में मदद करता है।

प्रोक्टोडिन:

प्रोक्टोडिन एक लोकप्रिय क्रीम है जो बवासीर के मस्सों को सुखा देती है। इसमें लिडोकेन होता है जो दर्द कम करने में मदद करता है और एफिनेफ्रिन होता है जो खून की नसों को ढीला करता है। यह दवा बवासीर के मस्सों को शुष्क करती है और उन्हें सुखा देती है।

सीटिलोन:

सीटिलोन एक दवा है जो बवासीर के मस्सों को सुखा देती है। इसमें शोषणशील तत्व होते हैं जो मस्सों को शुष्क करते हैं और उन्हें उपशम करते हैं। यह दवा सीधे इस मस्से पर लगाई जा सकती है।

अनार के छिलके वाली क्रीम:

अनार के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अनार के छिलकों का पाउडर बनाकर इसमें तेल मिलाकर क्रीम बनाई जा सकती है। इस क्रीम को बवासीर के मस्सों पर लगाने से उन्हें सुखा देने में मदद मिलती है।

अलोवेरा जेल:

अलोवेरा जेल में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। इससे बवासीर के मस्से सुखा दिए जा सकते हैं।

होमियोपैथिक दवाएं:

होमियोपैथिक दवाएं भी बवासीर के मस्सों को सुखा देती हैं। होमियोपैथिक दवाओं का इस्तेमाल बिना डॉक्टर की सलाह के न करें।

यदि आप बवासीर के मस्सों से पीड़ित हैं, तो उपरोक्त उपायों का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। अपने खान-पान में फल, सब्जियां, फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें और अपनी लाइफस्टाइल में व्यायाम को शामिल करें। इससे बवासीर से बचा जा सकता है और आपकी त्वचा स्वस्थ बनी रहेगी।

बवासीर के मस्से सुखाने की आयुर्वेदिक दवा

बवासीर के मस्सों की समस्या आजकल बहुत आम हो गई है। यह समस्या पुरुषों और महिलाओं दोनों को होती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए लोग अलग-अलग तरीकों का उपयोग करते हैं। लेकिन इस समस्या का सही इलाज आयुर्वेदिक दवाओं में है। इस लेख में हम बताएंगे कि बवासीर के मस्से सुखाने की आयुर्वेदिक दवा कौन सी है।

त्रिफला  चूर्ण

त्रिफला चूर्ण एक अच्छी आयुर्वेदिक दवा है जो बवासीर के मस्से सुखाने में मदद करती है। इसका उपयोग बवासीर के लक्षणों को कम करने में भी किया जाता है। त्रिफला चूर्ण को गर्म पानी के साथ दिन में दो बार लेना चाहिए।

इसबगोल

इसबगोल बवासीर के मस्सों को सुखाने में मदद करता है। यह अच्छा विकल्प है जब आपको कब्ज की समस्या होती है। इसबगोल को गर्म पानी के साथ लेना चाहिए। इसे रात में सोने से पहले लेना चाहिए।

त्रिफला गुग्गुल

त्रिफला गुग्गुल एक अन्य अच्छी आयुर्वेदिक दवा है जो बवासीर के मस्सों को सुखाने में मदद करता है। इसका उपयोग बवासीर के लक्षणों को कम करने में भी किया जाता है। त्रिफला गुग्गुल को गर्म पानी के साथ दो बार दिन में लेना चाहिए।

नीम

नीम एक औषधीय पौधा है जो बवासीर के मस्सों को सुखाने में मदद करता है। नीम के पत्तों को पीसकर रस निकालकर लेना चाहिए। इसे रोजाना दो बार लेना चाहिए।

यह थे कुछ आयुर्वेदिक दवाओं के नाम जो बवासीर के मस्से सुखाने में मदद कर सकते हैं। इन दवाओं के सेवन से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। इसके अलावा, बवासीर के मस्से से निजात पाने के लिए सही खानपान और व्यायाम का भी ध्यान रखना चाहिए।

लोगों द्वारा पूछे गए कुछ सवाल

 Q. 1 बवासीर के कीड़े कैसे होते हैं?

बवासीर या पाइल्स एक ऐसी समस्या है जो अधिकतर लोगों को होती है। यह समस्या उन लोगों में भी होती है जो अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए विशेष ध्यान रखते हैं। बवासीर के कारणों में से एक ये होता है कि त्वचा के अंदर की नसों में सूजन हो जाती है जो बाहर की ओर निकलती है और मस्से के रूप में दिखाई देती है।

Q. 2 हल्दी बवासीर के मस्से सुखाने की दवा?

हल्दी बवासीर के लिए एक असरदार दवा है। हल्दी में मौजूद कुछ गुणों के कारण यह बवासीर के मस्सों को सूखा देती है। हल्दी में कुरकुमिन नामक एक सुखाने वाला तत्व होता है जो बवासीर के मस्सों को सुखाने में मदद करता है। इसके अलावा हल्दी में कुछ और गुण भी होते हैं जैसे कि एंटीऑक्सीडेंट गुण, एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण, एंटीबैक्टीरियल गुण और एंटीफंगल गुण।

बवासीर के मस्से सुखाने के लिए हल्दी दवा बनाने के लिए आप एक छोटी सी मात्रा में हल्दी का पाउडर ले सकते हैं और इसे एक गिलास गर्म दूध में मिला दें। आप इसे दिन में दो या तीन बार ले सकते हैं।

इसलिए, हल्दी बवासीर के मस्सों के इलाज में एक प्रकार की आयुर्वेदिक दवा के रूप में काम करती है।

Q. 3 बवासीर के मस्से कैसे होते हैं?

बवासीर के मस्से त्वचा के अंदर की नसों की सूजन से होते हैं। जब बवासीर के मस्से होते हैं तो वे त्वचा के अंदर के नसों की सूजन के कारण उत्पन्न होते हैं। ये मस्से टिश्यू या मांस के रूप में दिखाई देते हैं।

बवासीर के कारणों में से एक होता है अधिक मात्रा में शराब या तंबाकू का सेवन करना। शराब या तंबाकू में मौजूद नकारात्मक तत्वों से नसों में सूजन होती है जो बवासीर के मस्सों के रूप में दिखाई देते हैं।

बवासीर के कारणों में दूसरी वजह होती है कब्ज की समस्या। बवासीर के मस्से कब्ज के कारण नसों में दबाव पड़ता है जो मस्सों के रूप में दिखाई देता है। इसके अलावा बवासीर के मस्सों के दिखने के अन्य कारण शामिल होते हैं, जैसे कि उम्र, विरासत, गर्भावस्था, बढ़ती उम्र आदि।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने देखा कि बवासीर के मस्सों को सुखाने के लिए कुछ आसान उपाय हैं जो घरेलू नुस्खों से उपलब्ध होते हैं। इन नुस्खों में फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन, नींबू, अदरक, टमाटर, पुदीने का तेल, बबूल की छाल और पानी की थैली शामिल हैं। इन उपायों को लागू करने से बवासीर के मस्से सुखाने में मदद मिल सकती है।

यदि आपको बवासीर की समस्या है तो आपको यह याद रखना चाहिए कि यह समस्या आम है और इससे छुटकारा पाने के लिए बहुत सारे उपाय हैं। इसलिए, आपको अपनी लाइफस्टाइल में सुधार करने की आवश्यकता हो सकती है जैसे फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना और नियमित व्यायाम करना। यदि इन उपायों से भी आपको फायदा नहीं हो रहा है तो आपको अपने चिकित्सक से सलाह लेना चाहिए।

Leave a Comment