डॉक्टर और दवाइयों से है परेशान! तो जरूर ये 5 आदतें अपना लें।

दोस्तों, यदि आप भी डॉक्टरों की सलाह से दवाइयों का सेवन कर रहे है। तो आज मैं आपको पाँच ऐसे तरीके बताने वाला हूँ जो आपके जीवन में। बहुत ही अच्छे बदलाव लाएगा। अगर उन आदतों को आप अपनाने लगे तो वह आपके जीवन में बहुत कुछ चेंज लाएगा।

 स्वस्थ जीवन जीने  के लिए 5 आवश्यक रोजाना आदतें :

आजकल का लाइफ स्टाइल कुछ ऐसा हो चुका है, जिसमें लोग सेहत को सही सलामत रखने के लिए खाने से ज्यादा दवाइयों का सेवन करने लग गए हैं। आज कल के जमाने में हर दूसरे घर में एक बीमार व्यक्ति हैं। जो कि दवाइयों के ऊपर निर्भर रहता है। यह सब केवल हमारे खानपान की वजह से है। और जो हमारे दिन की दिनचर्या है। उसकी वजह से यह सारी चीजे हमारी व्यक्तिगत जीवन में बहुत बदलाव लाती है।
how to get healthy lifestyle
यदि आप इन चीजों से बचना चाहते हैं तो मैं आपके लिए आज पाँच ऐसे टिप्स लाया हूँ। जिससे आपकी लाइफ में बहुत अच्छे बदलाव आएँगे और आपका जीवन खुशहाल होने लगेगा। यदि आप इन पाँच आदतों को आज से ही अपनाना शुरू कर दें तो आपके जीवन में लगभग सभी समस्याएं दूर होने की संभावना पहले के मुकाबला ज्यादा हो सकती है। 
यह तो आप सभी अच्छी तरह से जानते हैं कि खानपान और लाइफस्टाइल की खराब आदतों की वजह से हमे आज कल ऐसी ऐसी बीमारियाँ हो रही है, जिन्हें ठीक होने के लिए हमारे पास बहुत पैसे होने चाहिए। ताकि हम अपना इलाज करा सकें। लेकिन उसके बाद भी यह बिल्कुल नहीं कहा जा सकता है कि उस बिमारी से ठीक हुआ जा सकता है या नहीं।
इसीलिए मैं आपको पांच ऐसे टिप्स बताने वाला हूं, यदि आप उन चीजों को प्रतिदिन करते हैं, तो आपको बहुत ही लाभ प्राप्त होने वाला है।

रोजाना जल्दी उठे और वर्कआउट करें :

हमें रोजाना सुबह जल्दी उठना चाहिए और रात को जल्दी सोना चाहिए। यदि हम रात को जल्दी सोते हैं, तो हमारी नींद सुबह जल्दी खुल जाती है, जिसके कारण  हमारी नींद भी पूरी हो जाती है, और साथ ही सुबह हमारी नींद भी जल्दी खुल जाती है।
हमें रोजाना भी 20-30 मिनट का समय जरूर अपने वर्कआउट के लिए निकालना चाहिए। आप यकीन मानिए ना सिर्फ आपकी बॉडी बल्कि व्यायाम करने तथा योगा करने से आपकी उम्र भी कई साल बढ़ जाती है। वर्कआउट करने का मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि आप घंटो घंटो जिम में पसीना बहाओं। लेकिन इसका यह मतलब है यदि आप अपने घर में भी नॉर्मल एक्सरसाइज करते हैं और नॉर्मल अपने दिनचर्या का कार्य करते हैं। उससे भी आप अपने शरीर को फिट रख सकते हैं।
how to get benefit from exercise
इसके लिए आप अन्य गतिविधियां भी कर सकते हैं जैसे आप अपने घर के आस-पास टहल सकते हैं या रस्सी कूदना खेल खेलना जैसी एक्टिविटीज कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी तरह की इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होगी। लेकिन यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है।

रोजाना हेल्दी डाइट लें :

हमें रोजाना अपनी डाइट संतुलित आहार से करनी चाहिए। सादा भोजन करने से हमारा शरीर और मन दोनों स्वस्थ रहते हैं, और हमें अपने खाने खाने का समय भी निर्धारित करना चाहिए। 
 जिससे हमारी बॉडी के लिए एक पॉजिटिव सिग्नल जाता है। यदि आप कोलेस्ट्रोल डायबिटीज हार्ट प्रॉब्लम जैसी खतरनाक बीमारियों से बचना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपनी ऑयली डाइट को तथा मसालेदार फूड को जंक फूड को अपने डाइट से बाहर निकालना पड़ेगा साथ ही आपको चीनी व नमक का कम इस्तेमाल करना होगा।
यदि आप ऐसा करते हैं तो आपकी जो रोजाना की डाइट है वह एक हेल्थी डाइट होगी और जिससे आपका शरीर स्वस्थ और तंदुरुस्त रहेगा।

प्रतिदिन कम से कम 15 मिनट की धूप सेंके :

यदि प्रतिदिन आप धुप सेंकते है तो इससे हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिल जाती है। जो हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा धूप सेकने से कई तरह की स्किन प्रॉब्लम भी दूर होती है। 
यदि आप सुकून भरी नींद लेना चाहते हैं।
 उसके लिए आपको प्रतिदिन धूप सीखने की जरूरत है ऐसा माना गया है। क्योंकि इससे शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन पैदा होता है, जो अच्छी नींद के लिए जरूरी माना गया है।
इससे हमारा स्ट्रेस भी दूर होता है।

रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पिए :

हमारे शरीर का 70% भाग पानी से बना होता है, इसीलिए बॉडी को हाइड्रेट रखने के साथ ही शरीर के कई ऐसे जरूरी फंक्शन होते हैं जिन्हें पानी की बहुत जरूरत होती है। हमें रोजाना दिन भर कम से कम 6 से 8 गिलास पानी पीना चाहिए।
यदि हम अपने रोजाना आदत में गुनगुना पानी का प्रयोग करें तो वह हमारे शरीर के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे पाचन तो सही रहता ही साथ ही मोटापा भी कंट्रोल किया जा सकता है।

रोजाना प्रजापत नींद लेनी चाहिए :

शरीर तथा मन दोनों को स्वस्थ रखने के लिए हमें पर्याप्त नींद लेना जरूरी है। यदि आपको सुकून भरी नींद आती है, तो आप दिनभर ताजा और ऊर्जावान महसूस करते है। इससे हमारा मन काम करने पर भी लगा रहता है साथ ही हमारी यादाश्त दुरुस्त हो जाती है। हमारा पाचन तंत्र भी सही रहता है।
यदि आप अच्छी और सुकून भरी नींद लेना चाहते हैं, तो बिस्तर में जाने के पहले आपको अपने मोबाइल फोन, टीवी, लैपटॉप आदि चीजों को अपने से दूर रखना चाहिए ताकि जब आप सोए उस समय वह आपके पास नहीं होने चाहिए। इससे आपको अच्छी नींद आएगी और ना ही बार-बार आपको यह ख्याल लगा रहेगा कि मुझे अपना फोन इस्तेमाल करना है।
यदि आपको इस पोस्ट में जानकारी इनफॉर्मेटिव लगी तो आप अपनी ई-मेल से वेबसाइट को सब्सक्राइब करें ताकि आपको ऐसे ही इनफॉर्मेटिव कंटेंट मिलता रहे।

Leave a Comment