घर में ही बवासीर को ठीक करने का अचूक ईलाज : जीरा | Hemorrhoids Treatment with Cumin Seeds ||

दोस्तों क्या आप जानते है की हमारे घर के रसोई में जो जीरा होता है उसकी मदद से हम बवासीर को खत्म कर सकते है।

अगर आपको नहीं पता तो इस Post को पूरा अंत तक जरुर पढ़े जिससे आपको जीरे से बवासीर में होने वाले फायदों के बारे में पता लग जायेगा। अगर आप भी बवासीर की बीमारी से ग्रसित है तो आज में आपके लिए बहुत ही कामगार तरीका लाया हूँ जिसकी मदद से आपकी बवासीर को तुरंत आराम मिलेगा।

दोस्तों बवासीर एक ऐसी बीमारी है जिसकी वजह से न तो हम ठीक से कहीं पर ज्यादा समय तक बैठ सकते है और न ही हम सुबह अच्छे से ताज़ा हो पातें है क्यूंकि ये एक ऐसी बीमारी है इससे होने वाला दर्द बहुत ही खतरनाक होता है।

दोस्तों चलिए शुरू करते है कि आप कैसे जीरे से बवासीर का ईलाज कर सकते है। 

सबसे पहले आपको 200gm.-3००gm. जीरा लेना है। उसको किसी बर्तन में या Pan में डालकर उसको गैस की मदद से गर्म करना है। उसको तब तक गैस पर गर्म करना है जब तक इसका रंग हल्का काला न हो जाये।  तब तक इसको भूनना है।

जब यह हल्का काला हो जाये तो उसके बाद इसका Mixer में डालकर पाउडर बनाना है। उसके बाद इसमें आप बराबर मात्रा में मिश्री लेनी है। दोस्तों ध्यान रहे की जितना आपने जीरा लिया होगा उतनी ही इसमें आपने मिश्री लेनी है।

उदाहरण के लिए अगर आप 100gm. जीरा लें रहे है तो इसमें केवल 100gm. ही मिश्री लेनी है।

उसके बाद आप मिश्री का भी Mixer में अच्छे से चूर्ण बना लें। उसके बाद इन दोनों चीजों को साथ में Mix करना है और जब यह अच्छे से mix हो जायेंगे तो उसके बाद यह पाउडर बनकर तैयार हो जायेगा।

दोस्तों अब इसके सेवन की बात करते है की इस चूर्ण का सेवन कैसे करना है। 

दोस्तों इसका सेवन आप सुबह और शाम के समय कर सकते है। इसका सेवन आप 1 चम्मच सुबह और 1 चम्मच शाम को कर सकते है, इसको केवल मुहँ में रखकर चुस कर खाना है। दोस्तों विश्वास मानिये आपको इसके परिणाम 2-3 दिन के अंदर देखने को मिल जायेंगे। आपके दर्द से आपको छुटकारा मिल जायेगा।

दोस्तों अगर आपको इसमें मस्से भी है तो उसके लिए आपको इसका Paste तैयार करना होगा। उसको अपने कैसे बनाना है वह मैं आपको बताने जा रहा हूँ।

दोस्तों अगर आपको बवासीर के साथ-साथ उसमे मस्से भी है तो उसके लिए आपने बिना भुना हुआ जीरा लेना है अर्थात जैसा जीरा होता है वैसा ही लेना है। दोस्तों यह Paste आप अपनी आवश्यकता के अनुसार बना सकते है जिस हिसाब से आपको समस्या है उस हिसाब से आप इसका Paste बना सकते हो।

मेरे कहने का तात्पर्य यह है की अगर आपको बहुत मस्से है तो आपको Paste थोडा ज्यादा बना लेना है यानि की 2-3 चम्मच का अगर आपको थोड़े कम मस्से है तो उसके लिए आप 1-2 चम्मच जीरे के ले सकते है। उसके बस इसको आपने किसी बर्तन मैं अच्छे से पीसकर इसमें पानी मिलाकर इसका Paste बनाना है।

दोस्तों ध्यान रहे की यह Paste ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए। यह गाढ़ा Paste बनना चाहिए। उसके बाद इस Paste को आप अपने मस्सों पर लगा दीजिये। उसके बाद आपने उस Paste को थोड़े समय के लिए रहने देना है ताकि वह अच्छे से सुख जाये।

दोस्तों आप देखेंगे कि 3-4 दिनों के इस्तेमाल से आपके मस्से लगभग 60-70% मस्से खत्म हो जायेंगे।  दोस्तों एक बार जरुर आप इस पेस्ट को बना लें और अपने मस्सों पर लगाये। आपको मैं बता दूँ की हमें जो बवासीर होती है इसका मुख्य कारण कब्ज होता है। इसलिए कब्ज न होने दें।

अगर आप कुछ और घरेलू नुस्खा अपनाना चाहते है तो आप इसको भी देख सकते है।

Hemorrhoids, Piles || बवासीर को हमेशा के लिए खत्म करने का सबसे असरदार तरीका ||

इसी के साथ में उम्मीद करता हूँ कि आपने इस पोस्ट को अच्छी तरह पढ़ा होगा और आपको हर बताई हुई चीज समझ आयी होगी। अगर आपको कहीं समझ न आया  हो तो आप  मुझे comment करके बता सकते हो।  मैं आपके Question का Answer देने की पूरी कोशिश  करूंगा।


दोस्तों पोस्ट को पढने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करता हूँ और आपसे अलविदा चाहता हूँ।  अलगी पोस्ट मैं फिर नए Topic and Tips के साथ मिलेंगें. तब तक के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment