सुबह खाली पेट गुड खाने के चमत्कारी फायदें || Best Benefits of Eating Jaggery || रोगों को करें जड़ से खत्म ||

दोस्तों अगर आपके घर में कोई भी बीमारी है चाहे मदुमेह हो, उच्च रक्तचाप हो, मोटापा हो, बाल झड़तें हों, किसी भी तरह की समस्या हो आप इस Post को पूरा पढ़े

फिर आप समझ जायेंगे की आपके साथ क्या हो रहा है। क्यों आपको इतनी बीमारियाँ है ? क्यों आपके घर में मधुमेह है ? क्यों ज्यादातर घरों में उच्च रक्तचाप के मरीज है।

दोस्तों आज आप इन सभी चीजों के बारे  में इस Post में जानने वालें है। आप एक चीज समझ लें कि आपको यह सुचना कोई Doctor कभी नहीं बतायेगा। अगर आप इन सभी बिमारियों का कारण जान जाते है तो आपको Doctor के पास जाने की कोई जरूरत ही नहीं है।

भारतीय घरों की रसोई बहुत ही अद्भुत है, हमारे रसोई में जितने भी चीजें है। वह आयुर्वेद में औषोधियाँ मानी जाती है। आयुर्वेद का एक ग्रंथ अष्टांग हृदयम जिसे महर्षि बाग्वट ने हजारों साल पहले लिखा था। वह कहते है कि हमारी रसोई में जो गुड रखा है वह हमारी हर बीमारी का ईलाज है।

गुड को अगर आप दिन में एक बार भी खाते है तब भी आपके शरीर की हर एक बीमारी दूर हो सकती है। आज की Post में आपको मैं यही बताऊंगा कि अगर आप गुड को सही समय में और सही तरीके से खाते है तो कैसे आपका शरीर सही ढंग से काम करता है।

हमें बीमारियाँ कैसे होती है और बिमारियों की जड़ क्या है?

अगर आपको उच्च रक्तचाप है तो आपको अगल दवाई मिलेगी अगर आपको मोटापा है तो उसके लिए आपको अगल ही दवाई मिलेगी। क्या आप इस चीज को जानते है की यह सार्री बीमारियाँ केवल एक ही कारण से होती है। वह है हमारे शरीर की गंदगी।

दोस्तों जो भी हम खाते है वह पचने के बाद हमारी आँतों में जाता है। अगर वह हमारी आँतों में किसी कारण जमा हो जाएँ या वह हमारे शरीर से बहार न निकलें तो हमारे शरीर में कई बीमारियाँ शुरू हो जाती है।

क्यूंकि जो भी हम खाते है आखिर में वह हमारे खून में ही मिलता है। अगर आप फल खायेंगे तो पेट में पचने के बाद वह आपके खून में मिल जायेंगे। अगर आप अन्न खायेंगे तो वह भी पचने के बाद आपके खून में ही मिल जायेंगे।

अगर आपका पाचन तन्त्र खराब हो जाये तो ही चीजें आपके पेट में सड़ने लगती है। अब यह सड़ा हुआ खाना और सड़ी हुई चीजें आपके न में मिलने लगती है। जिससे खून में गंदगी पैदा होने लगती है। अब यह गंदगी जो आपके खाने के साथ आपके खून में मिल चुकी है।

 अब यही गंदगी जब आपके चेहरे पर जमेगी तो आपके चेहरे पर Pimples निकलेंगे। जब हमें कब्ज की समस्या होती है तो हमारा खून गंदा हो जाता है। अगर यही गंदगी आपके बालों की जड़ों में जम जाये तो आपको बाल झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है। अगर यही गंदगी आपकी किडनी में जमा हो जाती है तो इसकी वजह से आपकी किडनी में पथरी होने की संभावना होती है। यही गंदगी अगर हमारे खून को गाढ़ा कर दे तो उच्च रक्तचाप की समस्या हो जाती है। अगर यही गंदगी आपकी आँतों में जमा हो जाती है तो आपको कब्ज की समस्या शुरू हो जाती है। अगर आपकी साँस की नली में यह गंदगी जम जाये तो अस्थमा हो जाता है। अगर यह गंदगी हमारी नसों में जम जाये तो इसकी वजह से कोलेस्ट्रोल बढ़ जाता है। इसी तरह से आपके शरीर में बीमारियाँ पैदा होती जाती है।

जो भी आप खाते है अगर अच्छे से वह आपके पेट में नहीं पच रहा यानि कि आपका पाचन तन्त्र खराब है तो यह सारी बीमारियाँ होंगी ही क्यूंकि सारी बिमारियों का जड़ आपका पेट है।  आयुर्वेद का ग्रन्थ अष्टांग हृदयम में भी यही लिखा है कि 80% बीमारियाँ हमारे पेट से ही जन्म लेती है। क्यूंकि अगर आपका पेट ही खराब है तो आपका शरीर स्वस्थ रह ही नहीं सकता।

पेट के पाचन तन्त्र को किस तरह ठीक करें?

 
दोस्तों इसके बारे में ग्रन्थ में लिखा है की आपको गुड खाना चाहिए। गुड को English में Jaggery कहा जाता है। देश की बहुत सी जगह में लंच या डिनर के बाद गुड खाया जाता है। वैसे तो गुड की बहुत सारी खासियत है लेकिन गुड को जो चीज खास बनती है वह यह है कि खाना खाने के बाद गुड को खाया जाता है तो यह खाने को बहुत जल्दी पचा देता है। अगर आपका हाजमा कभी भी खराब हो जाएँ तो आपको गुड खाना चाहिए। 

गुड खाने का सबसे सही समय क्या है ?

सुबह उठकर अगर आप सबसे पहले अगर थोडा सा गुड खाते है और उसके साथ 1 गिलास गुनगुने पानी का पीतें है तो आपके पेट से जुड़े सारे रोग दूर हो जायेंगे। कब्ज की समस्या को आप एक हफ्तें में ठीक कर सकते है। अगर आपकी कब्ज खत्म हो गयी तो आपके बाल झड़ने खत्म हो जायेंगे। आपका उच्च रक्तचाप कम हो जायेगा। सारी बीमारियाँ आपके शरीर से बहार निकल आएँगी। 
 
गुड इतना गुणकारी है कि आप इसे छोटे बच्चों को भी खिला सकते है। लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि कभी भी गुड को दूध में डालकर नहीं पीना चाहिए। बहुत से लोग गुड को दूध के साथ पीते है। गुड को आपको दूध में नहीं डालना है। बल्कि ऐसे ही खाना है और उपर से गुनगुने पानी का 1 गिलास पीना है। 
 
क्यूंकि बहुत से लोग अक्सर कहते है की वह गुड तो खाते है लेकिन उन्हें फायदा नहीं हो रहा। जब उनसे पूछा जाता है की आप गुड कैसे खाते है तो वह यह बताते है की वह गुड को दूध में डालकर पीतें है। लेकिन दोस्तों हर एक चीज को खाने का और पीने का एक सही तरीका होता है। 
 
गुड को खाने का सही तरीका है कि सुबह खली पेट गुड का सेवन किया जाये और उसके साथ 1 गिलास गुनगुने पानी का पिया जाएँ। अगर आप इस तरह से लगातार गुड का सेवन करते है तो आपकी कौन कौन से बीमारियाँ ठीक होंगी वह में आपको बताता हूँ। 
 

सबसे पहले कफ की समस्या :-

दोस्तों अगर आपको भी सर्दी खांसी या कफ की समस्या होती है और जितनी भी बीमारियाँ आपके फेफड़ों से जुडी होती है जैसे की अस्थमा, निमोनिया आदि यह सारी बीमारियाँ गुड खाने से ठीक हो सकती है। क्यूंकि गुड हमारे कफ को शांत करने में सबसे ज्यादा कारगर है। अगर आपको पुरानी से पुरानी कफ की समस्या है तो आप गुड का सेवन कर सकते है। गुड कफ रोग को दूर भगाता है। सर्दियों में आपको अगर किसी भी तरह की कफ की समस्या हो जाये तो आप Doctor के पास जाने के बजाए गुड का सेवन कर सकते है। 
 
हल्का सा जुकाम होने पर भी कुछ लोग Doctor के पास भागने लगते है। अगर छोटे बच्चों को भी जुकाम हो जाये तो Doctor के पास जाने की बजाए आप उसे गुड दें सकते है। इससे बच्चा स्वस्थ भी होगा और उसका जुकाम भी दूर हो जायेगा। 

गुड के अंदर फास्फोरस होता है यही फास्फोरस कफ को शांत करता है। अगर आपको कभी भी कफ की समस्या हो तो समझ लीजिये की आपके शरीर में फास्फोरस की कमी हो चुकी है। फास्फोरस की कमी को फर करने के लिए आप गुड खाइये और उपर से एक गिलास गुनगुना पानी पी लीजिये। 
आप देखेंगे की आपका कफ कुछ ही देर में शांत हो चूका होगा। 

खाने को पचाने का कम करना :-

गुड खाने का यह भी फायदा है की गुड की मदद से आपका खाया हुआ भोजन जल्दी पचने लगता है अगर आपका खाना अच्छे से पच जाये तो आपका शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है। इसलिए अगर आपकी पाचन तन्त्र से संबंधित कोई भी समस्या है या आपका खाना अच्छे से नहीं पचता, आपके पेट में इन्फेक्शन रहता है, तो आपके लिए सबसे अच्छा गुड है। 
 
शाम को खाना खाने के बाद गुड खाएं और सुबह गुड खाएं।  दोनों तरह से यह आपको फायदा देगा। अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो उसके लिए भी गुड आपके लिए वरदान है। शरीर में खून की कमी का कारण है शरीर में आयरन की कमी होना। क्यूंकि जब भी शरीर में आयरन की कमी होती है तो हमारा शरीर जरूरी मात्रा में RBC (Red Blood Cell) नहीं बना पाता। RBC की कमी के कारण शरीर में खून की कमी होगी और खून की कमी होने पर पुरे शरीर में आक्सीजन की कमी हो जाएगी। आक्सीजन की कमी के कारण आपके शरीर के अंग ठीक से कार्य नहीं कर पाएंगे। 
 
आपके बाल झड़ने लगेंगे, कम रक्तचाप रहेगा, कमजोरी रहेगी, किडनी अच्छे से काम नहीं करेगी आपको और भी बहुत से बीमारियाँ हो सकती है इसलिए कभी भी शरीर में खून की कमी न होने दें। 
 
खून को बढ़ने के लिए आप गुड का सेवन कर सकते है। इसके साथ ही अगर आप हरी सब्जियां भी खाते है जैसे पालक आदि उसमे आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। खून को बढ़ाने के लिए आप बादाम खा सकते है। 
 
इस तरह से बहुत सी बिमारियों का ईलाज आप घर में बैठ कर कर सकते है। दोस्तों सारी बिमारियों का कारण केवल एक ही है वह है हमारा पेट और हमारा पाचन तन्त्र ठीक है या खराब यही निर्भर करता है कि आप स्वस्थ हो या फिर बिमारियों का घर। इसलिए अपने पेट को सही करो और सारी बीमारियाँ खुद ही ठीक हो जाएँगी। 
सबसे पहले आपको अपना पेट सही करना है और दूसरा आपको अच्छा संतुलित भोजन खाना है। दोस्तों इस तरह से आप गुड के सेवन से और अपनी Diet को बदलकर बहुत स्वस्थ रह सकते है। 
 
इसी के साथ में उम्मीद करता हूँ कि आपने इस पोस्ट को अच्छी तरह पढ़ा होगा और आपको हर बताई हुई चीज समझ आयी होगी। अगर आपको कहीं समझ न आया  हो तो आप  मुझे comment करके बता सकते हो।  मैं आपके Question का Answer देने की पूरी कोशिश  करूंगा।

दोस्तों पोस्ट को पढने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करता हूँ और आपसे अलविदा चाहता हूँ।  अलगी पोस्ट मैं फिर नए Topic and Tips के साथ मिलेंगें. तब तक के लिए धन्यवाद।

 

Leave a Comment