खाली पेट पानी पीना फायदेमंद होता है या नहीं? जरुर देखें! कहीं बाद में पछताना न पड़े!

दोस्तों क्या आप भी सुबह खाली पेट पानी पीते है  तो क्या यह आपके लिए फायदेमंद है या यह आपके लिए नुकसानदायक है तो इस Post को अंत तक पढ़े आपके सभी सवालों के जवाव इस लेख में मिलने वाले है। 

पानी पीना हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है क्यूंकि हमारे शरीर का लगभग 70% भाग पानी से मिलकर बना होता है। शरीर में पर्याप्त उपस्थिति होने पर ही शरीर के सभी अंग अच्छे से काम करते है। बहुत से लोग सुबह उठते ही खाली पेट पानी पीते है। क्या आप जानते है ऐसा करने से शरीर को अनेकों फायदें होते है अगर नहीं तो इस Post को अंत तक जरुर पढ़े। 

सुबह खाली पेट पानी पीने के फायदें :-

आजकल बहुत से लोग बहुत कम पानी पीते है। चेहरे को गोरा करने के लिए Cosmetic वाले Beauty Products का ज्यादा इस्तेमाल करते है। लेकिन क्या आपको पता है की अगर आप सुबह खाली पेट पानी पीते है तो यह आपकी Skin को Glowing का काम करता है। 
चेहरे की चमक के साथ-साथ Skin को मुलायम भी बनता है। इसलिए अगर आप गोरा होना चाहते है तो Cosmetic का इस्तेमाल कम करें और सुबह खाली पेट पानी जरुर पियें। 
अगर आप सुबह खाली पेट गर्म पानी पियेंगे तो सोने पर सुहागे वाली बात आपके साथ इसमें होगी। आपकी Skin 1 हफ्तें में ही Glowing करना शुरू हो जाएगी। आपका रंग निखरने लगेगा और Skin की जितनी भी समस्या है वह भी ठीक होती चली जाएगी। 
दोस्तों आजकल हमारे चोरों और प्रदूषण ही प्रदुषण है।  जो हवा पानी खाने के साथ हमारे शरीर में प्रवेश करता है। यह शरीर को बीमार करने से लेकर कैंसर तक के गंभीर रोगों का कारण बनता है। इसलिए शरीर के अंदर मौजूद विषैले तत्व को बहार निकलना बेहद जरूरी है। इसके लिए अगर आप सुबह खाली पेट 1-2 गिलास गुनगुने पानी के पीते है तो आपको इसके पीने से बहुत ही फायदें हो जायेंगे। यह शरीर से विषैले तत्व को बहार निकलता है। 
अगर आप भी अपने शरीर से विषैले तत्व को बहार निकलना चाहते है तो सुबह उठकर गुनगुने पानी का सेवन जरुर करें। 
 हम क्या खा रहे है इसकी अहमियत नहीं रखता जब तक वह शरीर में ठीक से पच न जाएँ। यानि अगर आप बादाम खा रहें है तो उसका फायदा सिर्फ तभी होगा जब आपका पाचन तन्त्र मजबूत होगा। यानि की आपकी पाचन शक्ति इतनी मजबूत होगी कि वह बादाम को ठीक से पचा सकें। 
अगर आपकी पाचन सकती कमजोर है तो वह बादाम मल के द्वारा शरीर से बहार निकल जायेगा और उसका कोई भी फायदा हमारे शरीर को नहीं होगा। ऐसे में अगर हमारे शरीर का पाचन तन्त्र कमजोर है तो अगर आप उसको ठीक करना चाहते है तो सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीना आपके लिए फायदेमंद होता है। क्यूंकि सुबह खाली पेट पानी पीना आपके Metabolism को बढाता है। जिसकी मदद से आपका पाचन तन्त्र तेजी से काम करने लगता है। 
मोटापा कम करने लिए हम तरह-तरह के उपाए करते है। कभी-कभी तो हम डाइटिंग कर लेते है। कभी मोटापा कम करने के लिए Exercises करते है। इतना कुछ करने के बावजूद ही कई लोगों का मोटापा कम नहीं होता। ऐसा शरीर के Metabolism की वजह से होता है। जिस किसी इन्सान का metabolism कम होता है। वह अधिक मेहनत करने के बाबजूद भी अपना मोटापा कम नहीं कर पाता ऐसे में अगर मोटापा घटना चाहते है तो सुबह आप गुनगुना पानी पीना शुरू कर दीजिये। 
आयुर्वेद के अंदर कहा गया है कि जिस व्यक्ति का पेट साफ़ नहीं होता है। वह कभी सुखी और एक स्वस्थ जीवन व्यतीत नहीं कर सकता।  उसके शरीर में हमेशा रोग बने रहते है और उसका स्वभाव चिडचिडा हो जाता है। इसलिए कब्ज से छुटकारा पाना बहुत जरूरी है। ऐसे में आप सुबह खाली पेट गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते है। यह आपकी कब्ज की समस्या को ठीक कर देगा और आपका पेट तेजी से खुल कर साफ होगा। 
दोस्तों यह वजन बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद होता है। अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा की उपर तो वजन घटाने के लिए कहा गया है। तो मैं आपको बता दूँ की दोस्तों गुनगुने पानी से आपका Metabolism Boost होता है। आपका पाचन क्रिया सही होती है। ताकि आप जो भी चीज खाएं वह आपके शरीर में लगे। उसके लिए दोनों चीजों का होना सही होना जरूरी है।
 गुनगुने पानी से आपके शरीर में जो भी चर्बी होती है उसको यह ठीक करने का काम करता है। वजन बढ़ाने के लिए आप जो कुछ चीजें भी आप खाते है अगर आपका पाचन तन्त्र ठीक नहीं है तो आपके शरीर में नहीं लगेगा। इसलिए पाचन तन्त्र को ठीक करने के लिए गुनगुना पानी पीना बहुत ही फायदेमंद होता है। उसके बाद जो भी आप खायेंगे पियेंगे वह आपके शरीर में लगने लगेगा। 
जोड़ों के दर्द के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते है। क्या आपको पता है कि सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पिने से जोड़ों के दर्द व गठिया में आपको बहुत ज्यादा फायदा देखने को मिलता है। अगर नहीं तो आप  भी एक बार जरुर कोशिश करें।  
अगर आपको जोड़ों में दर्द रहता है तो आप सुबह खाली पेट 1-2 गिलास गुनगुने पानी के पियें ऐसा करने से आपके जोड़ों के दर्द में आराम मिलेगा। 
दोस्तों कई बार क्या होता है की शराब पीने की वजह से या कभी किसी और कारण से जैसे फास्टफूड खाने से शरीर के लीवर के अंदर काफी तकलीफ होने लगती है। फैटी लीवर बन जाता है और लीवर के अंदर चिकनाई जमने लगती है तो ऐसे में अगर गुनगुने पानी का सेवन किया जाये तो लीवर की सफाई के लिए बहुत लाभदायक होगा। 
इसी के साथ में उम्मीद करता हूँ कि आपने इस पोस्ट को अच्छी तरह पढ़ा होगा और आपको हर बताई हुई चीज समझ आयी होगी। अगर आपको कहीं समझ न आया  हो तो आप  मुझे comment करके बता सकते हो।  मैं आपके Question का Answer देने की पूरी कोशिश  करूंगा।

दोस्तों पोस्ट को पढने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करता हूँ और आपसे अलविदा चाहता हूँ।  अलगी पोस्ट मैं फिर नए Topic and Tips के साथ मिलेंगें. तब तक के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment